एफ. एस. सी. आई जिटसि मीट जन-सहयोग अभियान

Published on: April 1, 2021 | Reading Time: 3 min
jitsi crowdfunding

Also available in:


कोविड-19 महामारी के बाद हमारी मुलाकाते इंटरनेट के माध्यम से ही हो रही हैं। कोविड के चलते ऐसे संवाद करने की जरूरत में भी वृद्धि हुई है।

वर्तमान में ज़्यादातर लोगों की व्यक्तिगत बातें व्हाट्सएप, गुगल मीट, ज़ूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम, स्काइप आदि जैसी “मुफ्त” मालिकाना सेवाओं का उपयोग करके आयोजित की जाती हैं जो हमारा डिजिटल डाटा और मेटाडाटा एकत्र करते हैं।

इस डाटा को तब संसाधित किया जाता है और हमारे बारे में अन्य सेवाऐं जैसे विक्रेताओं, क्रेडिट कार्ड प्रदाताओं, डाटा दलालों से खरीदी गई जानकारी के साथ जोड़ा जाता है। इसका उपयोग फिर हमारा डाटा प्रोफाइल बनाने के लिए किया जाता है। यह प्रोफ़ाइल निर्माण विज्ञापनदाताओं, बीमा या ऋण कंपनियों, राजनीतिक दलों एव्म सत्तारूढ़ सरकारों के लिए बहुत मूल्यवान है। इसके अलावा भी ऐसी सेवायें सुरक्षा खामियों को छिपाने के लिए विख्यात हैं और डाटा उल्लंघनों से भी पीड़ित होती हैं।

हमारा अधिकांश समय ऑनलाइन खर्च करने के साथ, वे हमारे इस प्रोफ़ाइल के साथ हमे ऑनलाइन निशाना करते हैं और हमारे जानबूझकर या अनजाने में सौंपे गए डाटा के साथ ऑनलाइन र्पलोभन में फंसाते हैं। इस प्रेलोभन के अंदर सीमित ऑनलाइन उपयोग में एल्गोरिदम तय करते हैं कि हम क्या देखते हैं। यह हमारी पसंद और स्वतंत्रता के अधिकारों को प्रभावित करते है।

इसलिए डिजिटल संचार साधनों का मालिकाना हक हमारे पास होना महत्वपूर्ण है चाहे हम एक व्यक्ति हो या एक समूह। जिटसि मीट (Jitsi Meet) जैसी स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाएं, हमें ये अधिकार देते हैं। यह एक स्वतंत्र और गोपनीय पाने के लिए निरीक्षण, सीख, संशोधित, पुनर्वितरित और स्वयं स्थापित करने की स्वतंत्रता भी देती हैं। जिटसि मीट, एक सुरक्षित, पूर्ण रुप से विकसित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग साधन/समाधान है जो मोबाइल उपकरणों और डेस्कटॉप पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें सम्मेलन लिंक साझा करने से कोई भी बिना खाता या इंस्टॉलेशन के भी शामिल हो सकता है। यदि आप खुद इसे स्थापित करने और सेवा चला नहीं सकते तो आप किसी ऐसे व्यक्ति/समूह द्वारा स्थापित जिटसि मीट सेवा का उपयोग कर सकते हैं जिस पर आप भरोसा करते हैं।

meet.fsci.in पर एक जिटसि मीट सेवा चलाकर, फ्री सॉफ्टवेयर कम्युनिटी ऑफ इंडिया (एफ. एस. सी. आई) आपको अपने डाटा को किसी ओर को सौंपे बिना उस स्वतंत्रता को प्रदान करना चाहता है। आपका डाटा निजी और सुरक्षित है जिसमें आपकी बातचीत पर कोई जासूसी नहीं करता है। यह सेवा, एफ.एस.सी.आई. की अन्य सेवाओं की तरह, उन स्वयंसेवकों के एक समूह ने शुरु की है जो स्वतंत्र/मुक्त सॉफ्टवेयर का प्रसार करना चाहते हैं और सबकी गोपनीयता बनाए रखाना चाहते है।

यदि आप इस सेवा और इसे चलाने के पीछे के आदर्शों/मूल्यों का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, तो कृपया समुदाय निधिकरण लक्ष्य राशि 62,500 INR में योगदान दें जो इसे 24 महीने अवधि के लिए सर्वर पर चलाने की लागत के जितना है।